All Rights

Published on Sep 9, 17 |     Story by |     Total Views : 212 views

Pin It

Home » Business, Daily_News, National » एल्कोहल टेस्ट न कराना नियमों का उल्लंघन नहीं – AIR INDIA

एल्कोहल टेस्ट न कराना नियमों का उल्लंघन नहीं – AIR INDIA

एयर इंडिया के 500 से अधिक पायलट व चालक दल सदस्य ‘एल्कोहल टेस्ट’ नहीं करवाने के लिए डीजीसीए के जांच दायरे में है लेकिन कंपनी ने विमानन नियामक से कहा है कि नियमों का कोई उल्लंघन नहीं हुआ। इस बीच एयर इंडिया के पायलटों की यूनियन आईसीपीए ने कहा है कि अगर कंपनी के कर्मचारियों को निलंबित किया गया तो वह डीजीएसए के एक आला अधिकारी के खिलाफ आंदोलन करेगी।

डीजीसीए जहां एक ओर इनके खिलाफ अनुशासनात्मक कदम उठाने वाला है, वहीं दूसरी ओर भारतीय एयरलाइंस के पायलटों के संगठन इंडियन कमर्शल पायलट्स असोसिएशन (आईसीपीए) ने चेतावनी दी है कि ऐसा होने पर डीजीसीए के एक बड़े अफसर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। आईसीपीए ने कहा है कि एयर इंडिया या इसके क्रू मेंबर्स की कोई गलती नहीं है, क्योंकि एयरक्राफ्ट रूल्स में स्पष्टता नहीं होने की वजह से गड़बड़ी हुई है।

क्या हो सकती है सजा

नियमों के मुताबिक अगर कोई क्रू मेंबर ब्रीद ऐनालाइजर टेस्ट कराने से मना करता है या उसका टेस्ट पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे फ्लाइंग ड्यूटी से 4 हफ्ते के लिए हटा दिया जाता है और एयरलाइन को उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू करनी पड़ती है।

डीजीसीए के मुताबिक वर्ष 2016 में अलग-अलग एयरलाइंस के 224 पायलट और क्रू मेंबर्स इस टेस्ट में फेल हुए थे, जबकि वर्ष 2015 में 202 पायलट और क्रू मेंबर्स ब्रीद ऐनालाइजर टेस्ट पास करने में नाकाम रहे थे।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने पाया कि इस साल एयर इंडिया के 132 पायलटों व 434 चालक दल सदस्यों ने कथित तौर पर उड़ान से पहले व बाद अनिवार्य एल्कोहल टेस्ट नहीं करवाया
इस बीच एयर इंडिया के मैनेजमेंट ने डीजीसीए चीफ बीएस भुल्लर से इस मामले में सख्त कदम न उठाने की अपील की है। डीजीसीए के उच्चाधिकारियों के मुताबिक जल्द ही भुल्लर, क्रू मेंबर्स और पायलटों के खिलाफ कार्रवाई पर फैसला ले सकते हैं।

माना जा रहा है कि एक साथ इतनी बड़ी संख्या में क्रू मेंबर्स पर कार्रवाई से एयरलाइन का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हो सकता है, लिहाजा डीजीसीए इस मामले में धीरे-धीरे दंडात्मक कदम उठाएगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top