All Rights

Published on Oct 25, 17 |     Story by |     Total Views :

Pin It

Home » Daily_News, International, National » बिना पटरी सड़क पर दौड़ी ट्रेन, देखते रह गए लोग : China

बिना पटरी सड़क पर दौड़ी ट्रेन, देखते रह गए लोग : China

चीन ने डेवलेपमेंट के दम पर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है। इस वक्त लगभग हर बड़े सेक्टर में चीन अपनी पैठ बना चुका है। फिर चाहे वो स्पेस का मामला हो, इन्फ्रास्ट्रक्चर हो या फिर टेक्नोलॉजी का, इन सभी क्षेत्रों में चीन ने बड़े-बड़े देशों को पीछे छोड़ दिया है। यहां दुनिया की पहली बिना पटरी की (रेल-लेस) ट्रेन का सड़क पर टेस्ट किया गया। इस कारनामे के बाद ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में भी चीन एक नए मुकाम पर पहुंच गया है।

अगले साल तक हर तरफ नजर आएंगीट्रैक-लेस ट्रेन
– ट्रेन को बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले चीफ इंजीनियर फेंग जिआंघुआ के मुताबिक, ट्रैक-लेस ट्रेन सिस्टम बाकी ट्रेन्स (मेट्रो, मोनो-रेल) के मुकाबले काफी सस्ती टेक्नोलॉजी है।
– ट्रेन में सेंसर टेक्नोलॉजी यूज की गई है जिससे सड़क पर चलते हुए ट्रेन खुद ही अपने रास्ते का पता लगाकर आगे बढ़ सके।
– कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले साल यानी 2018 तक ट्रेन को पूरे चीन में दौड़ते देखा जा सकेगा।
ऐसे सड़कों पर दौड़गी ये ट्रेन…
– सोमवार को पहली बार हेनान प्रांत के झूझोउ में ट्रैक-लेस ट्रेन की सफल टेस्टिंग की। इस ट्रेन से चीन दुनिया के पहले इंटेलिजेंट रेल एक्सप्रेस सिस्टम को डेवलप करने का प्लान बना चुका है।
– इस रेल सिस्टम को चीन की सीआरआरसी कॉरपोरेशन ने बनाया है। 30 मीटर लंबी इस ट्रेन में 3 चेयर कार लगाई गई, जिसे जरूरत के हिसाब से बढ़ाया जा सकता है। इसमें एक बार में 300 से 500 पैसेंजर सफर कर सकते हैं।
– ट्रेन की सबसे खास बात इसका इको-फ्रेंडली ऑपरेशन है। एक बार फुल चार्ज होने पर ट्रेन करीब 40 किलोमीटर तक चल सकती है। ट्रैवल टाइम कम करने के लिए ट्रेन की हाईएस्ट स्पीड 70 किमी/घंटे तक रखी गई है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top