All Rights

Published on Jun 18, 17 |     Story by |     Total Views : 50 views

Pin It

Home » Issue, Magazine Issues » दिल्ली सरकार का सपोर्ट नहीं मिल रहा है : नीमा भगत, मेयर, पूर्वी दिल्ली एमसीडी

दिल्ली सरकार का सपोर्ट नहीं मिल रहा है : नीमा भगत, मेयर, पूर्वी दिल्ली एमसीडी

nima bhagatप्रश्न – पूर्वी दिल्ली के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं?

उत्तर- पूर्वी दिल्ली के लिए मेरी पहली योजना स्वच्छता, शिक्षा और स्वास्थ्य है। हम इस पर काम कर रहे हैं, जो कि मोदी के सपने का लक्ष्य है गंदगी को साफ करने का। उन्होंने 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया था। हालांकि इसमें काफी बाधाएं आ रही हैं। कभी हड़ताल हो रही है, कभी कुछ, लेकिन फिर भी प्रयास कर रही हूं। हो जायेगा।

प्रश्न – क्या दिल्ली सरकार का सपोर्ट मिल रहा है आपको?

उत्तर -दिल्ली सरकार का सपोर्ट तो नहीं विरोध बहुत मिल रहा है। क्योंकि सपोर्ट करना उन्होंने कभी सीखा ही नहीं, सीखा होता तो ये समस्याएं जो आ रही हैं, वो नहीं आती। दरअसल वो राजनीति नहीं  कर रहे हैं, इनको आग्र्यूमेंट्ट तो आते नहीं, तो हर तरीके से वो सता रहे हैं। कर्मचारियों को सैलरी नहीं मिल रही है, हमें बिल्कुल भी सपोर्ट नहीं किया जा रहा है। मैं राउंड्स ले रही हूं, तो इन्होंने अपने सारे ऑफिसर्स भी भेज दिए हैं। न डीडीए से कोई आ रहा हैं, न पीडब्लूडी से कोई आ रहा है और न ही फ्लड से कोई आ रहा है। कोई आ ही नहीं रहा, इसलिए हमें कोई सहयोग नहीं मिल रहा है।

प्रश्न – दिल्ली सरकार से जो टकराव होता रहता है, इससे निपटने के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं?

उत्तर – दिल्ली सरकार से टकराव हम लोग नहीं कर रहे हैं, बल्कि दिल्ली सरकार हम लोगों से एक प्रकार से बदला ले रही है कि दिल्ली की जनता ने इन्हें क्यों जिताया। पूर्ण बहुमत से सरकार आ रही है, तो जनता को परेशान किया जा रहा हैं। पब्लिक की एक्सपेक्टेशंस तो हैं ही क्योंकि उन्होंने अपना कीमती वोट दिया है। उनका अधिकार है और अगर वो वोट न भी दे तो भी उनका अधिकार है इसलिए वो हमसे नहीं दिल्ली की जनता से बदला ले रहें हैं। उन्होंने तो पहले ही कह दिया था कि यदि मुझे हराओगे तो मैं चिकगुनिया, डेंगू कराऊंगा दिल्ली में। ये तो उनके स्टेटमेंट थे जनता के लिए।

प्रश्न – इस समय दिल्ली में पेयजल की समस्या हो रही है। पानी साफ नहीं आ रहा है। उसके लिए क्या योजनाएं हैं आपकी ?

उत्तर – दिल्ली में कई एरिया ऐसे भी हैं, जहां पानी नहीं आ रहा है। शास्त्री नगर 5 ब्लॉक में भी नहीं आ रहा है। गीता कॉलोनी के कई एरिया में पानी नहीं आ रहा है। कल हम लोग त्रिलोकपुरी वार्ड में गए थे, वहां पानी नहीं है। अनारकली वार्ड में पानी नहीं हैं। कई जगहों पर मैं गयी, जहां पर पानी नहीं हैं, वहां जनता परेशान है। ऐसे ही रोहताश नगर में भी पानी की प्रोब्लेम्स हैं। पानी आता ही नहीं है। गंदा पानी आता है, क्योंकि इनकी सीवरेज व्यवस्था सही नहीं है और जितने भी इनके नाले हैं, वो सारे ओवरफ्लो हैं। सीवर और सीवर लाइन मर्ज कर दी हैं।  लोगों के घर में गंदा पानी आ रहा है, लोगों को पीलिया होगा। लोगों के लीवर खराब होंगे, बीमारियां फैलेंगी। हम इन सबसे बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। जागरूकता शिविर लगवा रहे हैं। हमने अपने स्लोगन्स भी तैयार कर लिए हैं। हम अपने स्टीकर्स भी लगाएंगे, रेडियो-टेलीविजन के जरिये अपने मैसेज लोगों तक पहुचाएंगे कि कहीं पानी इकठ्ठा न होने दे। अपने आसपास साफ रखें, टंकी का ढक्कन  लगाएं, कूलर में मिटटी का तेल डालकर रखें। ये वो काम है, जो हम हमेशा करते हैं। हम अपनी ओर से पब्लिक को जागरूक भी करेंगे और अपनी दिल्ली को हम स्वच्छ रखने की पूरी कोशिश करेंगे।

प्रश्न – आखिरी सवाल, आपका आपकी जनता के लिए क्या सन्देश हैं?

उत्तर – जनता के लिए मेरा एक ही सन्देश है कि अगर हर व्यक्ति अपने घर के आसपास दो -दो फीट भी साफ करना शुरू कर दे, तो हम दिल्ली को स्वच्छ रख सकेंगे और दिल्ली के लोग अपने डंपिंग पॉइंट बना ले तीन या चार गलियों का एक जिसमे 8 बजे से लेकर 11 बजे तक जितना मर्जी कूड़ा फेंके मगर 11 बजे से सुबह 8 बजे तक कूड़ा न फेंके जिससे हम 21 घंटे दिल्ली को साफ रख सकते हैं।

-रूची यादव

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top